You are currently viewing इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए? – 10 बेस्ट तरीके

इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए? – 10 बेस्ट तरीके

इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

आज की पोस्ट में हम जानने वाले हैं कि इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए? तो पोस्ट को अंत तक पढ़ें ताकि आप समझ सकें कि इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

इंस्टाग्राम एक बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म है, इंस्टाग्राम पर हर दिन 95 मिलियन फोटो और वीडियो अपलोड किए जाते हैं, तो सोचिए कि अगर आप नियमित रूप से इंस्टाग्राम पर फोटो और वीडियो अपलोड करते हैं, तो आप आसानी से फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

इस पोस्ट में मैं आपके साथ 10 ऐसे तरीके शेयर करने जा रहा हूं, अगर आप इन तरीकों को फॉलो करते हैं तो मैं गारंटी के साथ कह सकता हूं कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 10k फॉलोअर्स जरूर बढ़ जाएंगे।

तो आइए जानते हैं कि इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

1. पर्सनल से प्रोफेशनल इंस्टाग्राम अकाउंट में बदलें

दोस्तों अगर आप अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं लेकिन अगर आपने अभी-अभी अकाउंट बनाया है या आपका कोई पुराना अकाउंट है और आपके फॉलोअर्स अभी तक नहीं बढ़े हैं तो सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल मोड में बदल लें।

जैसे ही आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल मोड में स्विच करेंगे तो आपके Bio के नीचे एक प्रोफेशनल डैशबोर्ड का विकल्प दिखाई देगा। इसके जरिए आप अपने अकाउंट की इनसाइट्स चेक कर सकते हैं। आप अपने अकाउंट को वेरिफाई करा सकते हैं यानी ब्लू टिक लगा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ पैसे चुकाने होंगे। इसके साथ और भी कई विकल्प हैं, आप जाकर देख सकते हैं।

तो पेशेवर मोड में बदलने के लिए

  • आपको अपने प्रोफ़ाइल आइकन पर टैप करना होगा जो नीचे दाईं ओर है।
  • इसके बाद आपको ऊपर दाईं ओर तीन लाइन पर क्लिक करना होगा और सेटिंग्स एंड प्राइवेसी पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद आपको नीचे स्क्रॉल करना होगा और अकाउंट टाइप एंड टूल्स पर टैप करना होगा। इसके बाद आपको Switch to Professional Account पर टैप करना होगा।
  • जैसे ही आप कंटिन्यू पर टैप करेंगे, आपको कैटेगरी चुनने का विकल्प मिलेगा, आपको अपनी पसंद के अनुसार कैटेगरी चुननी होगी और Done पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद आपको Next पर टैप करना होगा। Next पर टैप करने के बाद आपको Not Now पर टैप करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपना प्रोफेशनल अकाउंट को Set up करना होगा या आप इसे अभी के लिए छोड़ सकते हैं।
  • इस तरह आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदल सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Instagram Par Sabse Jyada Followers Kiske Hain | इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स किसके हैं (2024)

2. Instagram Bio Attractive बनाये

जब आप एक नया इंस्टाग्राम अकाउंट बनाते हैं, तो आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट Set up करना होगा, इसमें एक Bio भी शामिल होगा जिसे आपको Set up करना होगा।

जब आप Bio लिखते हैं तो आपको कुछ ऐसे लोगों के इंस्टाग्राम अकाउंट चेक करने होंगे जिनके पहले से ही ज्यादा फॉलोअर्स हैं। आपको उनकी तरह अपना Bio लिखना है, लेकिन कॉपी पेस्ट न करें। आपको बस जानकारी के लिए उनका Bio देखना है और अपने शब्दों में एक अच्छा Bio लिखना है।

एक आकर्षक इंस्टाग्राम Bio बनाने से आपके फॉलोअर्स आकर्षित हो सकते हैं। क्योंकि जब कोई आपका खाता खोलता है, तो सबसे पहले वह आपकी प्रोफ़ाइल तस्वीर और आपका Bio देखेगा। अगर उसे आपका Bio पसंद आएगा तो वह आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो करेगा इसलिए आपको एक आकर्षक Bio बनाना होगा।

अगर आप चाहें तो अपना Contact Details भी दे सकते हैं, इससे आपके फॉलोअर्स आपसे जुड़ सकते हैं।

3. हैशटैग का Use करें

हैशटैग के इस्तेमाल से आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ेंगे। इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने का यह एक अच्छा तरीका है।

अगर आप अपने पोस्ट या रील्स में हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं तो आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ने की संभावना है।

यदि आप अपने पोस्ट या रील्स में ट्रेंडिंग या अच्छे हैशटैग का उपयोग करते हैं तो आपका पोस्ट या रील्स वायरल भी हो सकता है। इसलिए आपको अपने पोस्ट में हैशटैग का उपयोग करना होगा।

आप हैशटैग add करने के लिए अपने खाते से संबंधित समान इंस्टाग्राम खातों का उपयोग कर सकते हैं या कुछ टूल का उपयोग कर सकते हैं। इनका इस्तेमाल करके आप अच्छे हैशटैग ढूंढ सकते हैं।

4. इंस्टाग्राम Account को Public रखें

अगर आप इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट नहीं रखना चाहिए। अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट रखेंगे तो आपका अकाउंट लोगों को दिखाई नहीं देगा और आपके फॉलोअर्स नहीं बढ़ेंगे।

इसलिए आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट पब्लिक करना होगा। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को पब्लिक करने से आपका अकाउंट लोगों को दिखेगा और फॉलो भी किया जाएगा, जिससे आपके फॉलोअर्स बढ़ सकते हैं।

इसलिए हमेशा याद रखें कि आप गलती से भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट न करें।

5. नियमित रूप से पोस्ट और रील डालें

आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर नियमित रूप से पोस्ट और रील्स अपलोड करनी होगी। अगर आप नियमित रूप से पोस्ट और रील्स अपलोड करते हैं तो आप आसानी से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 10k फॉलोअर्स बढ़ा लेंगे।

आपको हर दिन केवल 1 पोस्ट और 2 रील अपलोड करनी होगी। अगर ये संभव नहीं है तो कम से कम आपको 2 दिन में एक बार पोस्ट और रील्स अपलोड करनी होगी। आपको पोस्ट और रील को एक निश्चित समय में अपलोड करना होगा और रील से संबंधित हैशटैग का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रोजाना पोस्ट और रील्स पोस्ट करनी होगी, जिससे 2-3 महीने के अन्दर आपके फॉलोअर्स बढ़ने लगेंगे और 4 महीने के अंदर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 10k फॉलोअर्स पूरे हो जाएंगे।

6. इंस्टाग्राम स्टोरीज़ का Use करें

अगर आप फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इंस्टाग्राम स्टोरीज का इस्तेमाल करना चाहिए। आप इंस्टाग्राम स्टोरीज का इस्तेमाल करके फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

इंस्टाग्राम स्टोरीज़ आपको अपने ख़ुशी के पलों को अपने अनुयायियों के साथ साझा करने की अनुमति देती हैं। आप हर दिन एक निश्चित समय पर 2 स्टोरीज़ पोस्ट कर सकते हैं, इससे आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे क्योंकि स्टोरीज़ जल्दी शेयर होंगी।

इंस्टाग्राम स्टोरीज़ पर ‘आज क्रिकेट में किसने शतक बनाया, आपका पसंदीदा खाना क्या है, आदि’ जैसे पोल चलाएं। ताकि आपके फॉलोअर्स वोट कर सकें और दूसरों की राय जानने के लिए शेयर भी कर सकें। स्टोरी पोल पोस्ट करने से आपके फॉलोअर्स में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।

7. इंस्टाग्राम लाइव का Use करें

आप इंस्टाग्राम पर लाइव होकर भी अपने फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं यानी 10k फॉलोअर्स पूरे कर सकते हैं।

आप लाइव स्ट्रीम के माध्यम से अपने फ़ॉलोअर्स से बात कर सकते हैं और उनसे जुड़ सकते हैं। इस तरह आपके फॉलोअर्स आपको बेहतर तरीके से जान पाएंगे यानी आपकी पहचान बढ़ेगी और वे आप पर भरोसा भी करने लगेंगे।

जब आप दोबारा लाइव होंगे तो आपका वीडियो स्टोरी फीड में सबसे पहले दिखेगा, जब आप कोई नई पोस्ट अपलोड करेंगे तो आपके फॉलोअर्स उसे जरूर शेयर करेंगे।

तो लाइव जाने से आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे, यह भी फॉलोअर्स बढ़ाने का एक तरीका है।

8. अन्य इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो करें

अगर आप फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आपको नए इंस्टाग्राम अकाउंट को भी फॉलो करना होगा, आपको उनके पोस्ट और वीडियो को लाइक, कमेंट और शेयर करना होगा, ऐसा करने से 100 में से कम से कम 30 – 40 लोग आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को जरूर फॉलो करेंगे, इससे आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ जाएंगे।

अगर किसी अकाउंट को फॉलो करने के बाद भी आपके फॉलोअर्स नहीं बढ़ रहे हैं तो उन्हें मैसेज भेजकर फॉलो बैक करने की रिक्वेस्ट करें। हो सकता है कि आपका मैसेज पढ़कर वो भी आपको फॉलो कर लें, इससे आपके फॉलोअर्स बढ़ जाएंगे।

9. इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट को लिंक करें

आपको इंस्टाग्राम और फेसबुक दोनों अकाउंट को कनेक्ट करना होगा, दोनों को कनेक्ट करने से आपके पोस्ट की पहुंच बढ़ जाएगी यानी अपलोड किए गए पोस्ट पर आपको ज्यादा व्यूज मिलेंगे। चूंकि दोनों प्लेटफॉर्म जुड़े हुए हैं, इसलिए आपको 2 गुना फॉलोअर्स मिलने वाले हैं।

इंस्टाग्राम और फेसबुक दोनों को लिंक करने से जब आप पोस्ट करेंगे तो वह फेसबुक पर भी दिखाई देगा, जिससे इस पोस्ट को इंस्टाग्राम और फेसबुक दोनों से व्यूज मिलेंगे और इंस्टाग्राम के साथ-साथ फेसबुक फॉलोअर्स भी आपकी पोस्ट को शेयर करेंगे। इसलिए इंस्टाग्राम और फेसबुक को लिंक करने से आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे।

10. अपने फ़ॉलोअर्स से जुड़े रहें

अगर आप फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने फॉलोअर्स से जुड़े रहना होगा यानी उनकी हर पोस्ट को लाइक, कमेंट और शेयर करते रहना होगा। जब आप उनकी हर पोस्ट पर रिप्लाई करेंगे यानी लाइक और कमेंट करेंगे तो वे भी आपकी पोस्ट को लाइक, कमेंट और शेयर करेंगे।

इसलिए आपको अपने फॉलोअर्स से जुड़े रहना होगा, इससे आपके फॉलोअर्स जरूर बढ़ेंगे।

निष्कर्ष (इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?)

मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए? तो इन 10 तरीकों को अपनाकर आप अपने फॉलोअर्स 100% बढ़ा सकते हैं। मिलते हैं एक और नई पोस्ट में, धन्यवाद।

FAQ (सवाल और जवाब)

इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स पर कितने पैसे मिलते हैं?

अगर आपके इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स हैं तो आप आसानी से 15 से 20 हजार रुपये कमा सकते हैं. लेकिन आपके पास Real फॉलोअर्स होने चाहिए। अगर आपने किसी ऐप के जरिए फॉलोअर्स बढ़ाए हैं तो आप इंस्टाग्राम से पैसे नहीं कमा पाएंगे।

इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए trick?

इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स पाने के लिए आपको हर दिन रील्स और स्टोरीज अपलोड करनी होंगी, इसके साथ ही इंस्टाग्राम पर ऐसे वीडियो सर्च करें जिन पर ज्यादा व्यूज आए हों और उस टॉपिक पर रील्स या स्टोरीज बनाएं तो आपके फॉलोअर्स जरूर बढ़ेंगे।

इंस्टाग्राम पर 10,000 फॉलोअर्स होने में कितना समय लगता है?

यह आप पर निर्भर करता है, अगर आप हर दिन रील्स या स्टोरीज पोस्ट करते हैं तो मैं गारंटी के साथ कह सकता हूं कि आप केवल 2-3 महीनों में 10k फॉलोअर्स हासिल कर लेंगे।

1 दिन में 1000 फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए Instagram?

आप 1 दिन में 1000 फॉलोअर्स नहीं पा सकते इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी तभी आप 1000 फॉलोअर्स पा सकते हैं।

1000 व्यूज के लिए इंस्टाग्राम रुपये में कितना भुगतान करता है?

आपको इंस्टाग्राम पर आपके व्यूज के आधार पर भुगतान नहीं मिलता है। 10k, 100k फॉलोअर्स पूरे होने के बाद आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। आप Sponsorship के माध्यम से, Affiliate लिंक के माध्यम से, Merchandise के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

Leave a Reply