You are currently viewing यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय क्या है

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय क्या है

क्या आप जानना चाहते हैं कि यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय क्या है यानी वीडियो अपलोड करने का सबसे अच्छा Time क्या होगा? तो आपने बिल्कुल सही Post पर click किया है, क्योंकि इस Post में दी गई जानकारी को पढ़कर आप आसानी से जान सकते हैं कि यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय क्या है

आपको इस Post को अंत तक पढ़ना होगा तो मैं गारंटी के साथ कह सकता हूँ कि आपको पता चल जाएगा कि YouTube पर वीडियो Post करने का सही समय क्या है। अगर आप उस समय वीडियो Post करते हैं यानी अपना विडियो अपलोड करते हैं तो आपका वीडियो 100% Viral होगा।

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय क्या है

जैसा कि आप जानते हैं यूट्यूब पर हर दिन लाखों वीडियो अपलोड होते हैं। लेकिन इनमें से कई वीडियो New YouTubers के होते हैं, यानी New YouTubers अपलोड करते हैं। नए यूट्यूबर और छोटे यूट्यूबर वीडियो तो अपलोड करते हैं लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता कि किस समय वीडियो अपलोड करना है। वे बिना किसी जानकारी के गलत समय पर वीडियो अपलोड करते हैं।

इसी वजह से उनके वीडियो पर व्यूज नहीं आते यानी 10-20 views ही आते हैं और वे Demotivate हो जाते हैं।

तो “यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय क्या है

इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, क्योंकि हर यूट्यूबर के लिए वीडियो अपलोड करने का समय अलग-अलग होता है। यानी timing चेंज होगा।

अगर आप पहले से ही यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर रहे हैं और आपके सब्सक्राइबर्स 1000 से ज्यादा हैं तो आप यूट्यूब Analytics के जरिए अपलोडिंग का समय आसानी से जान सकते हैं।

लेकिन अगर आप एक नए YouTuber हैं और आपको वीडियो अपलोडिंग के बारे में नहीं पता है तो आपके लिए अपलोडिंग का समय जानना बहुत जरूरी है।

Read also: YouTube Channel Kaise Banaye | यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं

दिन में वीडियो अपलोड करने का सही समय

  • अगर आप सुबह वीडियो अपलोड कर रहे हैं तो आप सुबह 8 से 10 बजे तक वीडियो अपलोड कर सकते हैं।
  • अगर आप दोपहर में वीडियो अपलोड कर रहे हैं तो आप 1 से 2 बजे तक वीडियो अपलोड कर सकते हैं।
  • अगर आप शाम को वीडियो अपलोड कर रहे हैं तो आप शाम 5 से 6 बजे तक वीडियो अपलोड कर सकते हैं।
  • अगर आप रात में वीडियो अपलोड कर रहे हैं तो 8 से 9 बजे तक अपलोड कर सकते हैं।

सप्ताह के अनुसार वीडियो कब अपलोड करें

SUNDAY ( रविवार ) – सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक
MONDAY ( सोमवार ) – सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक
TUESDAY ( मंगलवार ) – शाम 6 बजे से रात 10 बजे तक
WEDNUSDAY ( बुधवार ) – दोपहर 1 बजे से रात 10 बजे तक
THURSDAY ( बृहस्पतिवार ) – दोपहर 1 बजे से रात 10 बजे तक
FRIDAY ( शुक्रवार ) – सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक
SATURDAY ( शनिवार ) – सुबह 11 बजे से रात 10 बजे तक

अगर आप इस टाइमिंग के हिसाब से वीडियो अपलोड करेंगे तो आपके वीडियो पर व्यूज जरूर आएंगे।

बच्चों के लिए वीडियो अपलोड करने का सबसे अच्छा समय

अगर आप बच्चों के लिए वीडियो बना रहे हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि उनके लिए वीडियो कब अपलोड करना है।

जब भी आप बच्चों के लिए कोई वीडियो बनाएं और जब वह अपलोड करने योग्य हो जाए तो आपको वह वीडियो शाम 6 बजे अपलोड करना होगा। क्योंकि बच्चे आपके वीडियो केवल शाम को ही देखेंगे क्योंकि वे सुबह स्कूल जाते हैं।

अगर आप शनिवार को वीडियो अपलोड कर रहे हैं तो आपको दोपहर 1 बजे वीडियो अपलोड करना होगा। और अगर आप रविवार को वीडियो अपलोड कर रहे हैं तो आपको सुबह 10 बजे वीडियो अपलोड करना होगा क्योंकि रविवार को बच्चे देर से उठते हैं।

वीडियो अपलोड करने का सबसे अच्छा समय

अगर आप शाम 6 बजे वीडियो अपलोड करते हैं तो आपको व्यूज जरूर मिलेंगे क्योंकि यही वह समय है जो हर कोई ऑनलाइन की दुनिया में active रहते हैं। इस दौरान वीडियो अपलोड करने से आपका वीडियो viral भी हो सकता है, इसलिए इस समय वीडियो अपलोड करना आपके लिए बेहतर होगा।

YouTube वीडियो अपलोड करने के लिए एक विशिष्ट समय निर्धारित करें

जैसे आप YouTube के लिए एक अच्छा विषय चुनते हैं, ठीक वैसे ही आपको वीडियो अपलोड करने के लिए एक विशिष्ट समय चुनना होगा। सोचिए अगर आप शाम 6 बजे एक वीडियो अपलोड कर रहे हैं तो आपको अगला वीडियो भी उसी समय अपलोड करना होगा।

और अगर आप दो दिन में एक बार शाम 6 बजे कोई वीडियो अपलोड कर रहे हैं तो आपको अगला वीडियो दो दिन बाद शाम 6 बजे ही अपलोड करना होगा।

यदि आप वीडियो अपलोड करने के लिए एक विशिष्ट समय चुनते हैं, तो आपके subscribers आपका वीडियो ठीक उसी समय देखेंगे क्योंकि आपके subscribers को पहले से ही पता है कि आप अपना वीडियो कब upload करने जा रहे हैं।

इसलिए आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए एक निश्चित समय चुनना होगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तों सिर्फ समय पर वीडियो अपलोड करने से वीडियो वायरल नहीं होगा। वीडियो का SEO करना भी बहुत जरूरी है। इसका मतलब है कि आपको वीडियो का Title, Description और Thumbnail ठीक से बनाना होगा। तो आपका वीडियो 100% viral होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह Post पसंद आई होगी और आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा।

मिलते हैं एक और नई Post में, तब तक के लिए धन्यवाद।

Leave a Reply